राहुल गांधी Rahul Gandhi Hindi Essay

राहुल गांधी एक भारतीय नेता है। इनका जन्म १९ जून १९७० को नई दिल्ली में भारत के पूर्व प्रधानमन्त्री राजीव गांधी और वर्तमान के कांग्रेस अध्यक्ष सोनीया गांधी के यहाँ हुआ। राहुल गांधी भरता की कांग्रेस सरकार के उपाध्यक्ष है और संसद के निचले सदन लोकसभा में उत्तर भारत में स्थित अमेठी चुनाव का परिनिधितत्व करते है।

२००९ में हुए आम चुनावो में कॉंग्रेस को बहुत बड़ी जीत मिली एंड इसका सारा श्रेय राहुल गांधी को जाता है। यह एक भारत के प्रभावशाली राजनैतिक नेहरू- गांधी परिवार से सबंद्ध रखते है।

राहुल गांधी की प्रांरभिक शिक्षा दिल्ली के सेंट कोलंबस स्कूल से हुई और इसके बाद की शिक्षा प्रसिद्द स्कूल दून विश्वविद्यालय से पूरी क़ी। १९८१ से १९८३ तक कुछ सिख चरमपंथियों के खतरे से सुरक्षा कारणों से राहुल और उनकी छोटी बहन प्रियंका गांधी को अपनी पढाई घर से ही करनी पड़ी । राहुल ने हार्वर्ड विश्वविद्यालय के रोलिंस कॉलेज फ्लोरिडा से सन 1994 में अपनी कला स्नातक की उपाधि प्राप्त की। इसके बाद सन 1995 में कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के ट्रिनिटी कॉलेज से एमफिल की डिग्री हासिल की। अपनी स्नातक की शिक्षा पूरी करने के बाद राहुल ने लंदन में मॉनिटर गुरुप के साथ प्रबंधन परामर्श के रूप में ३ साल तक काम किया। इस कंपनी में कार्यकाल के दौरान उनके सहकर्मी इस बात से अनजान थे की वो किसके साथ काम कर रहे है क्योंकि राहुल यहाँ छोटा नाम रॉल विंसी के नाम में कार्य करते थे।

वर्ष २००३ में राहुल गांधी ने भारतीय राजनीति में रुचि लेना प्रारंभ किया। वे सार्वजनिक समारोहों में अपनी मां श्रीमती सोनिया गांधी के साथ दिखाई देने लगे। मार्च २००४ में चुनाव लड़ने की घोषणा के साथ उन्होंने राजनीति में अपने प्रवेश की घोषणा की।