Our School Hindi Essay हमारा विद्यालय

हमारे विद्यालय का नाम कृष्णा हाई स्कूल चम्बा है । यह जिला चम्बा हिमाचल प्रदेश में स्थित है । यंहा पहली से लेके बाहरवीं तक पढ़ाई होती है । इसमें लगभग 700 छात्र हैं ।

हमारे विद्यालय का भवन नया है । यह आधुनिक साधनों से युक्त है । इसमें विभिन्न खेलों के लिए बड़ा मैदान है । इसमें एक वाटिका है जिसमे तरह तरह के फूल लगे हुए हैं । भवन के सभी कमरे हवादार हैं । हमारे विद्यालय के भवन में 50 श्रेणी कक्ष हैं । सभी कमरों में पंखे लगे हुए हैं । इसके अतिरिक्त एक सभा भवन भी है ।

शनिवार को बालसभा एवं अन्य उत्सव इसी भवन में होते हैं । मुख्याध्यापक जी का कमरा, कार्यालय एवं स्टाफरूम सभी सुसज्जित हैं । हमारे विद्यालय में 25 अध्यापक हैं । सभी बड़े योग्य हैं और हमें बड़े परिश्रम से पढ़ाते हैं । इसी कारण प्रतिवर्ष हमारे विद्यालय का वार्षिक परिणाम अच्छा रहता है । हमारे विद्यालय की बड़ी विशेषता यह है कि इसमें किसी भी छात्र को शारीरक दण्ड नहीं दिया जाता ।

सभी अध्यापक बड़े प्यार से पढ़ाते हैं और सभी विद्यार्थी बहुत मेहनती हैं, वे पूरी लगन से पढ़ते हैं । हमारे विद्यालय में सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होते हैं । खेलों की ओर भी विशेष ध्यान दिया जाता है । यंहा का वातावरण सुखद, शांत है । मुझे अपने विद्यालय पर गर्व है ।