Noise Pollution Hindi Essay ध्वनि प्रदूषण | Pollution Essay In Hindi

ध्वनि प्रदूषण

ध्वनि प्रदूषण परेशान करने वाला या अत्यधिक शोर है जो मानव या पशु जीवन की गतिविधि या संतुलन को नुकसान पहुँचा सकता है. . दुनिया भर में सबसे बाहरी शोर का स्रोत मुख्य रूप से मशीनों और परिवहन प्रणाली, मोटर वाहन, विमान, और गाड़ियों के कारण होता है.
बुरा शहरी नियोजन ध्वनि प्रदूषण को परिणाम दे सकते हैं जबकि औद्योगिक और आवासीय भवनों द्वारा आवासीय क्षेत्रों में ध्वनि प्रदूषण हो सकता है. आंतरिक शोर मशीनों, निर्माण गतिविधियों, संगीत प्रदर्शन, और विशेष रूप से कुछ कार्यस्थलों के कारण होता है. इससे कोई फ़र्क नहीं पड़ता कि सुनवाई हानि चाहे अंदर (जैसे संगीत) से हो चाहे बाहर (जैसे गाड़ियों ) से, नुकसान हमारा ही है.

उच्च शोर का स्तर, मानव के हृदय प्रभाव में, रक्तचाप में वृद्धि, और तनाव और वाहिकासंकीर्णन में वृद्धि होती है, और कोरोनरी धमनी रोग की वृद्धि जैसी घटना में योगदान कर सकते हैं. पशुओं में, शोर, शिकारी या शिकार का पता लगाने और परिहार बदलकर मौत का खतरा बढ़ा सकता है, प्रजनन और नेविगेशन के साथ हस्तक्षेप, और स्थायी सुनवाई हानि के लिए योगदान करते हैं.

स्वास्थ्य

ध्वनि प्रदूषण स्वास्थ्य और व्यवहार दोनों को प्रभावित करता है. अवांछित ध्वनि (शोर) मानसिक स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है. शोर प्रदूषण मुसीबत, उच्च रक्तचाप, उच्च तनाव का स्तर, टिनिटस, सुनवाई हानि, सोने में गड़बड़ी, और अन्य हानिकारक प्रभाव पैदा कर सकता है. इसके अलावा, तनाव और उच्च रक्तचाप स्वास्थ्य समस्याओं का प्रमुख कारण होते हैं.
ध्वनि अवांछित हो जाती है जब यह इस तरह सोने में, बातचीत में, या बाधित रूप से और सामान्य गतिविधियों के साथ हस्तक्षेप करती है या जीवन की गुणवत्ता को कम करती है.

जंगली जीव

ध्वनि प्रदूषण जंगली जीवों पर बहुत बुरा प्रभाव डालते हैं, उनके मौत का ख़तरा बढ़ जाता है और इसलिए उनकी आबादी भी कम होती जा रही है.

भारत

भारत में ध्वनि प्रदूषण, दीवाली, नवरात्रि, और गणपति के त्योहारों के दौरान एक बड़ी समस्या है. भारत की सरकार ने पटाखे और लाउडस्पीकरों के खिलाफ नियम भी बनाए है, लेकिन प्रवर्तन बेहद सुस्त है. आवाज़ फाउंडेशन, एक भारतीय गैर सरकारी संगठन है, जो जनहित याचिका, जागरूकता, और शिक्षा अभियान के माध्यम से मुंबई में विभिन्न स्रोतों से ध्वनि प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए २००३ से काम कर रहा है.