Nai Dili- Bharat Ki Rajdhani – New Delhi Hindi Essay

Nai Dili- Bharat Ki Rajdhani – New Delhi Hindi Essay
93 votes, 4.15 avg. Essay rating (82% score)

Nai dili- Bharat Ki Rajdhani

दिल्ली भारत की राजधानी है । इसका अपना ऐतिहासिक महत्व है। यह एक प्राचीन शहर है और इसका इतिहास ही इसकी पहचान है और उसी के कारण ये काफी लोकप्रिय और चर्चित शहर रहा है । इसका इतिहास महाभारत युग से शुरू हो जाता है उस समय इसका नाम इंद्रप्रस्थ था । इसके बाद ये काफी राजाओ ने इसे अपनी सल्तनत की राजधानी भी बनायी । जैसे जी बताया गया की ये अपने इतिहास जिसमे कई राजाओ ने अपने महल और कबरें इतने सुन्दर कारीगरी से बनाने के कारण मशहूर रही है ।

दिल्ली शहर यमुना के दायें किनारे बसा हुआ शहर है । भारत की राजधानी होने के कारण यहाँ के राष्ट्रपति का भवन भी इसी शहर में है । यहाँ केंद्रीय सरकार का कार्यकाल भी है और संसद भवन भी है।

यहाँ पर लाल किला , क़ुतुब मीनार, बिरला मंदिर जैसे एतिहासिक जगहें है। इनमे से कई इमारतों की स्थपना मुगल समय में मुगल राजाओं ने की थी जिन्हे आज भी लोगो देखने आते है ।

स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद दिल्ली में कई अलग अलग स्थानों से लोगों का प्रवासन हुआ, इससे दिल्ली के रूप में आमूल परिवर्तन हुआ। विभिन्न प्रान्तो, धर्मों एवं जातियों के लोगों के दिल्ली में बसने के कारण दिल्ली का शहरीकरण के साथ ही यहाँ मिश्रित संस्कृति ने भी जन्म लिया। आज दिल्ली भारत का एक प्रमुख राजनैतिक, सांस्कृतिक एवं वाणिज्यिक केन्द्र है।

यहाँ की आबादी दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है । यहाँ कई विश्व विद्यालय भी है जहाँ अलग-अलग देशो से विद्यार्धि पड़ने आते है । यहाँ पालाम हवाई अड़ा है । यहाँ विदेशो से कई यात्री घूमने भी आते रहते है ।