Kapil Sharma hindi essay कपिल शर्मा

Kapil Sharma hindi essay कपिल शर्मा
2 votes, 5.00 avg. Essay rating (93% score)

kapilsharmaकपिल शर्मा का जन्म 2 अप्रैल 1981 को अमृतसर, पंजाब में हुआ. वह अमृतसर के हिंदू कॉलेज में पढ़े हैं. उनके पिता पंजाब पुलिस में हेड कॉन्स्टेबल थे और उनकी माँ घर की देखबाल करती हैं. उनके पिताजी का देहांत 2004 में हुआ, वह कैंसेर से पीड़ित थे. उनका एक भाई है जो कॉन्स्टेबल है. वह एक भारतीय स्टैंड अप हास्य अभिनेता, टेलीविजन प्रस्तोता और अभिनेता है।

उन्होने 2007 में एक शो में भाग लिया जिसके जीतने पर उन्हें बेहद प्रसिधी प्राप्त हुई. उस शो का नाम था “द ग्रेट इंडियन लाफटर चॅलेंज”. उसके बाद उन्होने सोनी चैनेल पर “कॉमेडी सर्कस” नामक शो किया और उसके 6 सीज़न लगातार जीते. उन्होने झलक दिखला जा नामक एक डांस शो भी होस्ट किया. इसके बाद उन्होंने अपना ही एक टीवी कॉमेडी शो बनाया जिसका नाम था “कॉमेडी नाइट्स विद कपिल” और वह उन्होने जून 2013 से लेकर जनवरी 2016 तक किया. वह वर्तमान में एक सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन पर एक कॉमेडी शो “द कपिल शर्मा” शो की मेजबानी कर रहे है.

वह पहली बार 2012 में फोर्ब्स इंडिया सेलिब्रिटी सूची में रैंक 95 पर आए। ओरमैक्स मीडिया ने अप्रैल 2016 में कपिल शर्मा को सबसे लोकप्रिय भारतीय टेलीविजन व्यक्तित्व के दर्जे से नवाज़ा. फोर्ब्स इंडिया ने उन्हें 2015 में प्रसिद्ध व्यक्ति -100 की सूची में 27 वें स्थान पर रखा. उन्हें वर्ष 2013 में मनोरंजन श्रेणी में सीएनएन-आईबीएन इंडियन अवॉर्ड से सम्मानित किया गया. 2015 में नवभारत टाइम्स ने उन्हें सबसे प्रशंसनीय व्यक्तित्व के रूप में तीसरे स्थान पर रखा. कपिल शर्मा को भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान के लिए नामांकित किया गया और उसी के लिए उनके योगदान को स्वीकार करने और प्रश्न्सा के लिए उन्हें सितंबर 2015 में राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा आमंत्रित किया गया था।