Jeevan me Khelon Ka mahatav – Importance of Sports

Jeevan me Khelon Ka mahatav

खेल एक ऐसी प्रकिर्या है जो हम अक्सर पैदा होते ही शुरू कर देते है । हमारे जीवन में खेलो का बहुत महत्व है। यह हमारे लिए उतने ही आवश्यक है जितनी की पढ़ाई । अगर हम पुराने समय की बात करे तो देखा जाता है की उस समय मनोरंजन का एकमात्र साधन खेल ही थे । आज के समय में चाहे मनोरंजन के अनगिनत साधन है परन्तु खेलो क बिना मनुष्य अधूरा है ।

खेल भी कई तरह के होते है जैसे की कुछ खेल घर के अंदर बैठ के खेले जाते है जिसमे हमारे दिमाग का ज्यादा प्रयोग होता है जैसे की शतररांज ,ताश के पत्ते आदि । इसके इलावा बाहर खेले जाने वाले खेलो में दिमाग के साथ साथ शारारिक उपयोग भी होता है ऐसे कई प्रकार के खेल है जैसे की क्रिकेट,टेनिस आदि ।

आज के समय में खेलो का बहुत महत्व इसलिए भी है क्युंकि इन के कारण हमारा सम्पूर्ण विकास होता है । खेलो से हमारे स्वास्त अच्छा रहता है । इस के कारण हमारे सोचने की क्षमता भी बढ़ जाती है । खेलो से हम तनावमुक्त भी होते है । वर्तमान समय में खेल सिर्फ एक मनोरंजन का ही साधन नही है बल्कि यह एक धन कमाने का भी जरिया है। सरकार भी खेलो को आगे बढ़ाने के लिए पूरा सहयोग देती है क्युंकि इससे देश का नाम रोशन होता है ।