INDIRA GANDHI – First Woman Prime Minister of India

INDIRA GANDHI

हमारे स्वतंत्र भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का जन्म नेहरू परिवार में १९ नवंबर १९१७ को इलहाबाद में हुआ था । (Smt. Indira Gandhi was born on 19th November, 1917)
इंदिरा गांधी का पूरा नाम इंदिरा प्रियदर्शनी गांधी था ।
इनके पिता का नाम पं. जवाहर लाल नेहरू था जो हमारे देश के पहले प्रधानमंत्री थे । यह पेशे से वकील थे ।
इनके दादा का नाम मोतीलाल नेहरू था । इनके पिता और दादा दोनों ही स्वतंत्रता आंदोलन में अपनी सक्रिय भूमिका निभाते थे । इसका प्रभाव इंदिरा गांधी पर भी पड़ा ।
इनकी माँ का नाम कमला नेहरू था । इनकी प्रारम्भिक शिक्षा घर पर ही हुई । आगे की शिक्षा इन्होने पश्चिम बंगाल के विश्वविद्यालय और इंग्लैंड के ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी से प्राप्त की ।
वह एक दृढ़ निश्चयी और निर्णय लेने में आत्म निर्भर महिला थी । गुलाम भारत को इंदिरा गांधी ने बचपन से ही भांप लिया था । इंदिरा गांधी को राजनीती की समझ विरासत में मिली थी जिसकी वजह से जल्द ही उनका राजनीती में प्रवेश हो गया । उचित और तुरंत निर्णय लेने की क्षमता ने कांग्रेस सरकार में इनकी महत्ता और कद को कई गुणा बड़ा दिया । अपने दृढ़ और संकल्पशील आचरण की वजह से वह दो बार देश की प्रधानमंत्री बनी । खलिस्तान समर्थको ने उनके द्वारा चलाये गए ऑपरेशन ब्लू स्टार का बहुत विरोध किया लेकिन इंदिरा ने इस ऑपरेशन को बंद नही करवाया और उनके इस फैसले से नाराज उनके अंगरक्षकों ने ही उन्हें ३१ अक्टूबर १९८४ को गोली मार दी ।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...