Hindi Essay on Swachh Bharat – Clean India – Swach Bharat Essay

Hindi Essay on Swachh Bharat – Clean India – Swach Bharat Essay
468 votes, 4.04 avg. Essay rating (80% score)

स्वच्छ भारत अभियान एक राष्ट्रीय स्तर का अभियान है जो भारत सरकार द्वारा २ अक्टूबर २०१४ को आरंभ किया गया । इस अभियान का उद्देश्य भारत के सभी शहरों और गाओं को साफ़ सुथरा करना है ।

ये अभियान वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंदर मोदी द्वारा महात्मा गांधी के १४५ वे जनम दिवस पे शुरू किया गया । महात्मा गांधी को स्वच्छ देश बनाने का सपना था इसलिए उन्होंने अपने आसपास के लोगों को स्वच्छता बनाए रखने संबंधी शिक्षा प्रदान कर राष्ट्र को एक उत्कृष्ट संदेश दिया था। इस मिशन को २०१९ तक पूरा करने का अनुमान लगया है जो की गांधी जी की १५० वीं जयंती होगी ।

इस अभियान में शौचालयों का निर्माण, ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता कार्यक्रमों को बढ़ावा देना, गलियों व सड़कों की सफाई, देश के बुनियादी ढांचे को बदलना आदि शामिल है। इस मिशन के उद्धघाटन पे लगभग ३० लाख स्कूल और कॉलेज के छात्रों और सरकारी कर्मचारियों ने हिस्सा लिया जिसकी शुरुआत प्रधानमंत्री ने खुद सड़क साफ़ कर के की । मोदी जी ने नौ बड़ी हस्तियों के नाम घोषित किये जिन्हे लोगो को इस अभियान के लिए प्रेरित करने की जिम्मेदारी दी गई ।

इस अभियान के माध्यम से भारत सरकार वेस्ट मैनेजमेंट तकनीकों को बढ़ाने के द्वारा स्वच्छता की समस्याओं का समाधान करेगी। स्वच्छ भारत आंदोलन पूरी तरह से देश की आर्थिक ताकत के साथ जुड़ा हुआ है।