Hindi Essay on Holi

Hindi Essay on Holi
67 votes, 3.99 avg. Essay rating (79% score)

होली HOLI FESTIVAL

होली एक रंगो भरा बसंत ऋतू का त्योहार है । हिन्दू कैलेंडर के अनुसार ये फाल्गुन मास में मनाया जाता है। यह एक बड़ा मस्ती भरा रंगो का पर्व है। इस दिन लोग सभी गिले – शिकवे भुलाकर एक दूसरे को गुलाल लगाते है।

होली के पर्व के पीछे एक लोकप्रिय पौराणिक कथा है। हिरण्यकश्यप एक राक्षस राजा था । उसका एक बेटा था जिसका नाम प्रलाहद था जो भगवन विष्णु का भक्त था और ये बात उसके पिता को पसंद नही थी । पिता के कई बार समझाने के बाद भी प्रलाहद ने अपनी विष्णु भक्ति नही छोड़ी। हिरण्यकश्यप ने अपने ही बेटे को कई तरह की सजायें दी परन्तु ईश्वर की कृपा से वो हर बार बच जाता थ। एक दिन क्रोदित हो के हिरण्यकश्यप ने अपनी बहन होलिका को अपने बेटे का वध करने को बुलाया । होलिका के पास एक चादर थी जिसे कभी आग नही लगती थी उसने उस चादर को अपने पे ओड लिया और परलाद को अपनी गोद में ले के आग में बैठ गई लेकिन भगवान के चमत्कार से वो चादर होलिका के ऊपर से गिर के प्रलाद के ऊपर आ गई और होलिका आग में जल के भसम हो गई । इस तरह अन्याय पे न्याय की जीत हुइ।

इस तरह लोग रात को होलिका दहन करके अगले दिन सुबह एक दूसरे को रंग-गुलाल लगाते है। इस दिन लोग समूह बना के नाचते गाते है। बच्चो को ये त्योहार बहुत पसंद है । बाजार में कई तरह के रंगो को भर के चलने वाले खिलोने मिलते है। बच्चे पानी के गुबारे और पिचकारियाँ भर के एक दूसरे पे फेंकते है। इस तरह दोपहर तक लोग इस त्योहार का पूरा आनद लेते है। इस दिन घरो में तरह-तरह के पकवान बनते है।

======================

HOLI SMS Greetings

Whatsapp Greetings for Holi

 

🏄‍♀🏄🏄‍♀🏄🏄‍♀🏄⛷🏂⛷🏂⛷🏂🎪🎪🎪🎪🎪🎪🔫🔫🔫🔫🔫🔫
💖लाल रंग आपके गालों के लिए,💖
🌑काला रंग आपके बालों के लिए,🌑
🌀नीला रंग आपकी आँखों के लिए,🌀
💛पीला रंग आपके हाथों के लिए,💛
💝गुलाबी रंग आपके सपनो के लिए,💝
💜हरा रंग आपके जीवन के लिए,💜
🌈होली के इन सात रंगो के साथ,🌈
👪आपके पूरे परिवार को,👪
🎊रंग बिरंगी शुभकामनाएं!🎉
🎇हैप्पी होली !🎆
нαppy нoLi to all