Hindi Essay on Environment पर्यावरण

Hindi Essay on Environment पर्यावरण
119 votes, 3.97 avg. Essay rating (79% score)

Hindi Essay on Environment

Environment
दुनिया के किसी भी मनुष्य या जानवर को स्वस्थ जीवन जीने के लिए एक शुद्ध और शांतिपूर्ण पर्यावरण आवश्यक होता है । पर्यावरण वह है जो प्रकिृतिक रूप से हमारे चारो तरफ है और पृथ्वी पर हमारे दैनिक जीवन को प्रभावित करता है।

जो हवा हम हर पल सांस लेते है, पानी जो हम अपनी दिनचर्या में इस्तेमाल करते है, पौधें, जानवर और अन्य जीवित चीजे यह सब पर्यावरण के तहत आता है। अगर प्रकृति के संतुलन में किसी भी प्रकार की रूकावट आती है तो इसका असर हमारे पर्यावरण पे पड़ता है जिसका हमारे जीवन पे गलत असर पड़ता है ।
प्रदूषण

आज के युग में हर इंसान अपने निजी स्वार्थ के लिए पर्यावरण के साथ खेल रहा है इसका दुरूपयोग कर रहा है। जल प्रदूषण, धवनि प्रदूषण,पेड़ो को काटना,वायु प्रदूषण और कई तरह के पर्दूषणो से हम अपने वातावरण को दिन पर दिन ख़राब करते जा रहे है। जिसका असर हमारी आने वाली पीढ़ी को ज्यादा भुक्तना पढ़ेगा।

विश्व पर्यावरण दिवस

विश्व पर्यावरण दिवस एक अभियान है जो कई वर्षो से हर साल 5 जून को पूरे विश्व में पर्यावरण सुरक्षा और सफाई के लिए जनता में जागरूकता का प्रसार करने के लिए मनाया जाता है।भारत सरकार पर्यावरण को सुधराने के लिए काफी अभियान चलती है हाल ही में स्वच्छ भारत अभियान शुरू किया गया है। सरकार के साथ साथ आम आदमी को भी प्रण लेना चाहिए की वो अपनी छोटी छोटी हरकतों से अपने वातावरण को साफ़ रखे जैसे कूड़ा कूड़ेदान में ही फेंके, प्लास्टिक का इस्तेमाल कम करे आदि। हमारी छोटी सी पहल से हम अपने और अपने आस पास के वातावरण को साफ़ रख सकते है।