Hindi Essay on Diwali दीपावली Dipawali Hindi Nibandh

दीपावली DIWALI
Hindi Essay on Diwali दीपावली

दीपावली भारत में मनाया जाने वाला सबसे बड़ा त्योहार है । हर साल इस पर्व को हिन्दु कैलेंडर के अनुसार कार्तिक माह में बड़ी धूम धाम से मनाया जाता है। इस त्योहार के आने के कुछ दिन पहले ही इसकी तैयारी आरंभ हो जाती है ।

लोग अपने घरो में साफ़-सफाई और रंग-रोगन का काम आरंभ कर देते है। इस दिन घरो और बाजारों को खूब सजाया जाता है। कई लोग घरो में रंगोली बनाते है। इस दिन सब लोग अपने निजी सखे-सम्बन्धियों को उपहार देते है। बच्चे नए-नए वस्त्र पहनते है। इस दिन घरो में तरह-तरह के पकवान बनते है। रात को सब लोग लक्ष्मी पूजन करके पठाके चलाते है। इस दिन पुरे गाँव-शहर, गली-सड़के सब दीपक से रोशन किए जाते है।

Diwali त्योहार को क्यों मनाया जाता है?
इसके पीछे का प्रमुख कारण है की इस दिन राम जी असुर रावण का वध करके चौदह वर्ष बाद अपना वनवास पूरा करके आयोध्या लौटे थे। राम जी के आयोध्या लौटने की ख़ुशी में पुरे आयोध्या में देसी घी के दिए जलाये गए थे। ये त्योहार बुराई पे अच्छाई का प्रतीक माना जाता है।

वैसे तो ये त्योहार ख़ुशी का प्रतीक मन जाता है परतुं इस दिन कई लोगो की नासमझी और लापरवाही के कारण काफी दुर्घटनाये हो जाती है। पाठको के अत्यधिक प्रयोग के कारण वातावरण भी प्रदूषित हो जाता है। इसलिए हमे वातावरण के अनुकूल ही पठाको का कम और सावधानी से प्रयोग करना चाहिए ।