Hindi Essay on Digital India डिजिटल इंडिया

डिजिटल इंडिया DIGITAL INDIA

डिजिटल इंडिया एक ऐसा प्रोजेक्ट है जिसका लक्ष्य भारत को विश्व का एक बेहतर नियंत्रित स्थान बनाना है। ये अभियान देश के जाने माने उद्योगपतियों की मौजूदगी में १ जुलाई २०१५ को इंदिरा गाँधी इंडोर स्टेडियम में शुरू किया गया ।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) द्वारा इस प्रोजेक्ट को एक लाख करोड़ रुपये अनुमोदित किया गया है और २०१९ तक इसके पूरा होने की उम्मीद है।

Main Features of Digital India

डिजिटल इंडिया का विज़न तीन प्रमुख क्षेत्रों पर केन्‍द्रित है। ये हैं– हर नागरिक के लिए उपयोगिता के तौर पर डिजिटल ढांचा, मांग पर संचालन एवं सेवाएं और नागरिकों का डिजिटल सशक्‍तिकरण।
डिजिटल इंडिया में डेटा का डिजिटलाईजेशन (digitalization)आसानी से होगा जो आगे चल कर चीजों को तेज और ज्यादा मजबूत बनाने में सहायक होगा। ये कागजी कार्य, समय और मानव श्रम की भी बचत करेगा। सरकार और निजी क्षेत्रक के बीच गठबंधन के द्वारा ये प्रोजेक्ट गति पकड़ेगा। तेज गति नेटवर्क के साथ आपस में जुड़े हुए बड़ी संख्या के गाँव वास्तव में पिछड़े क्षेत्रों से पूर्णं रुप से डिजिटली लैस इलाकों के रुप में एक बड़े बदलाव से गुजरेगा। भारत में सभी शहर, नगर और गाँव ज्यादा तकनीकी होंगे।

Conclusion / निष्कर्ष

डिजिटल इंडिया ,भारत सरकार की एक बहुउपयोगी और सार्थक पहल है जिसका देश के विकास में अपना अमूल्य योगदान रहेगा।