Himalayas Hindi Essay | Short Paragraph about the Himalayas

हिमालय पर्वत

हिमालय एक ऐसा पर्वत है जो संसार के पर्वतो में से सबसे उँचा है। इसे पर्वतो का राजा भी कहा जाता है । ये भारतीय उपमहाद्वीप को मध्य एशिया और तिब्बत से अलग करता है। हिमालय दो शब्दों से मिल के बना है हिम + आलय ।

हिम का मतलब है बर्फ एंड आलय का मतलब है घर यानी मतलब हुआ बर्फ का घर। यह बहुत विशाल है और इस के अन्दर कई चोटियां सम्मिलित है जिनमे से माउंट एवेरेस्ट सबसे ऊँची चोटी है। हिमालय के ऊपर सालो भर बर्फ पड़ी रहती है उत्तर भारत में बहुत दूर तक फैला हुआ है।

हिमालय का महत्त्व आदि काल से ही माना जाता है । कहा जाता है की देवो के देव महाकाल शिव जी हिमालय पर्वत पे ही निवास करते है। इस पर्वत के अंदर कई हिन्दू तीर्थ स्थल भी है जैसे की बद्रीनाथ,केदारनाथ और अमरनाथ आदि । यहाँ प्रकृति अपना वैभव बिखराती है। हिमालय की सबसे बड़ी घाटी कश्मीर की घाटी है तभी तो कश्मीर को धरती का स्वर्ग भी कहा जाता है । हिमालय के आस पास के क्षेत्रो में बहुत ठण्ड होती है। गर्मियों के दिनों में दूर दूर से लोग यहाँ छुटियाँ बिताने आते है ।

परन्तु आज क समय में मनुष्य अपने स्वार्थ के लिए इसकी खूबसूरती को ख़राब कर रहा है । यहाँ के वनो के पेड़-पौधों को कटा जा रहा है। नदियों और अन्य प्रकृति जगहों को गन्दा कर रहे है । हमे इनकी रक्षा के लिए उपयुक्त कदम उठाने चाहिए वरना वो दिन दूर नही जब हम ये प्रकृति खो देंगे ।