Hillary Clinton hindi essay हिलेरी क्लिंटन

Hillary Clinton हिलेरी क्लिंटनhillary-clinton

हिलेरी डायने रोधम क्लिंटन का जन्म अक्टूबर 26, 1947 को हुआ. वह एक अमेरिकी राजनीतिज्ञ है जिन्होने 2009 से 2013 तक राज्य की 67 वीं अमेरिका सचिव के रूप में संयुक्त राज्य अमेरिका की सेवा की है, और 2016 में वह संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से उम्मीदवार थी. शिकागो में उनका जन्म हुआ और पार्क रिज, इलिनोइस के उपनगरीय शहर में वह पली बढ़ी.

क्लिंटन ने वेलेस्ले कॉलेज, 1969 में स्नातक और 1973 में येल लॉ स्कूल से एक जे. डी. अर्जित की. एक कांग्रेस के कानूनी वकील के रूप में सेवा के बाद, वह अरकंसास चली गयी और 1975 में बिल क्लिंटन से शादी कर ली. 1977 में उन्होने बच्चों और परिवारों के लिए सह-संस्थापक अर्कांसस अधिवक्ता स्थापित की. वह 1978 में न्यायिक सेवा निगम की पहली महिला अध्यक्ष नियुक्त की गयी और अगले वर्ष गुलाब लॉ फर्म में पहली महिला साथी बन गयी.

उन्होने 1993 के क्लिंटन स्वास्थ्य देखभाल योजना लागू करने की असफल प्रयास का नेतृत्व किया है. 1997 और 1999 में उन्होने राज्य बच्चों के स्वास्थ्य बीमा कार्यक्रम बनाने में मदद की और गोद लेने और परिवार की सुरक्षा और पालक देखभाल की समस्याओं को घेरने की कोशिश की। महिलाओं पर 1995 में संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (बीजिंग में आयोजित) में क्लिंटन ने एक विवादास्पद और प्रभावशाली भाषण में कहा कि मानव अधिकार महिलाओं के अधिकार हैं और महिलाओं का अधिकार मानवाधिकार है। 1998 में उनकी शादी लेविंस्की कांड से बच गयी और प्रथम महिला के रूप में उनकी भूमिका ने जनता से एक ध्रुवीकृत प्रतिक्रिया को आकर्षित किया। क्लिंटन न्यूयॉर्क से पहली महिला सीनेटर के रूप में 2000 में चुनी गयीं. 11 सितंबर के आतंकवादी हमलों के बाद, उन्होने अफगानिस्तान में युद्ध को मंजूरी के लिए मतदान किया। उन्होने इराक संकल्प के लिए भी मतदान किया (जिसके लिए बाद में उन्होंने खेद व्यक्त किया)। उन्होने 9/11 के पहले रेसपॉनडर्स द्वारा स्वास्थ्य के मुद्दों की जांच में एक प्रमुख भूमिका अदा की। उन्होंने आगे बुश करों में कटौती और आर्कटिक नेशनल वाइल्डलाइफ रिफ्यूज में ड्रिलिंग के खिलाफ मतदान किया. 2006 में उन्हें सीनेट के लिए फिर से निर्वाचित किया गया था. 2008 में उन्होने किसी भी महिला उम्मीदवार की तुलना में कहीं अधिक प्रतिनिधियों को जीता, लेकिन बराक ओबामा को डेमोक्रेटिक नामांकन खो दिया.

2009 से 2013 के बीच ओबामा प्रशासन में राज्य के सचिव के रूप में, क्लिंटन ने अरब स्प्रिंग के लिए प्रतिक्रिया व्यक्त की, जिसके दौरान उन्होने लीबिया में अमरीकी सैन्य हस्तक्षेप की वकालत की। उन्होने ईरान के खिलाफ एक राजनयिक अलगाव और अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों शासन का आयोजन किया और देश के परमाणु कार्यक्रम की कटौती के लिए मजबूर करने के प्रयास में मदद की. उन्होने अंततः 2015 ओबामा के पहले कार्यकाल के बाद पद छोड़ने के बाद, उन्होने पाँचवी पुस्तक लिखी और 2016 के चुनाव में दूसरे राष्ट्रपति चलाने की घोषणा की.

औपचारिक रूप से 28 जुलाई, 2016 को संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए उनके नामांकन को स्वीकार किया गया. वह पहली महिला उम्मीदवार हैं जिन्हें प्रमुख अमेरिकी राजनीतिक पार्टी द्वारा राष्ट्रपति के लिए नामित किया गया। उन्होने 2016 में आय और अभियान वित्त और वॉल स्ट्रीट में सुधार सस्ती देखभाल अधिनियम के लिए सुधार की परवरिश पर बल दिया। उन्‍होने आप्रवासियों के लिए नागरिकता, जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने के विस्तार और एलजीबीटी और महिलाओं के अधिकारों की रक्षा करने, और भुगतान पैतृक छोड़ और सार्वभौमिक प्रीस्कूल के माध्यम से परिवार का समर्थन गठित किया. 8 नवंबर, 2016 को क्लिंटन निर्वाचक मंडल में बहुमत प्राप्त करने में विफल रही और चुनाव रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रम्प को हार गयी.

Related Essays

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...