Harmful Effects Of Smoking Hindi Essay धूम्रपान के दोष

आज के दौर में धूम्रपान एक बहुत बड़ी समस्या है । शुरू में आदमी धूम्रपान उस्तुकता वश करता है पर बाद में यह आदत में बदल जाता है । धूम्रपान से बहुत सी बीमारियां होती हैं ।

ग्रंथों में मादक पदार्थों के सेवन को बुरा माना गया है । धूम्रपान एक धीमा जहर है । यह शरीर को धीरे धीरे खोखला करता है । सबसे ज्यादा बुरा प्रभाव फेफड़ों पर पड़ता है । जिसके कारण मनुष्य जल्दी मर जाता है । धूम्रपान कैंसर और क्षय जैसे रोग पैदा करता है । धूम्रपान करने वाले को भूख ठीक तरह से नहीं लगती । मुंह का स्वाद भी खराब हो जाता है । मुँह से दुर्गंध नहीं जाती ।

स्त्रियों के लिए धूम्रपान और भी घातक है । कुछ लोग समझते हैं कि धूम्रपान करने से मन और दिमाग को शांति मिलती है । वह यह सोचता है कि इसके पयोग से वह एकाग्र मन से काम कर सकता है । वास्तव में ये धारणा बहुत गलत है । वास्तव में धूम्रपान दिमाग को कुंठित कर देता है । धूम्रपान की डिबिया पर भी लिखा होता है कि ‘धूम्रपान सेहत के लिए हानिकारक होता है’, फिर भी लोग ये विष पीते हैं ।

आज की युवा पीढ़ी धूम्रपान की लत में बहुत बुरी तरह जकड़ी हुई है । आज टीवी पर धूम्रपान से होने वाले नुकसान दिखाए जाते हैं, फिर भी लोग इससे सबक नहीं लेते । आज लोगों को चाहिए कि वो इस बुरी लत को छोड़कर अपनी जिंदगी को खुशहाल बनायें |