Google Hindi Essay गूगल

(Google) गूगल सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला खोज इंजन है और ऑनलाइन कारोबार में आज सबसे सफल कंपनी है। गूगल एक विश्वीय प्रौद्योगिकी के स्थान पे सबसे आगे है ।

ये लोगों को खोजने और जानकारी का उपयोग  में सुधार लाने पर ध्यान केंद्रित  है। यह एक इंटरनेट कनेक्शन के साथ किसी को भी जानकारी मुफत में उपलब्ध करता है ।

 

गूगल एक खोज इंजन है । इसके संस्थापक सेर्गेय ब्रिन और लररय पेज है। ये दोनों १९९५ में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के स्नातक के विद्यार्थी थे। इस खोज इंजन का पहले नाम “बैकरब ” था परंतु आज के समय में हम इससे “गूगल” के नाम से जानते है और यह एक नए युग की शुरुआत थी।  इसका लक्षय दुनिया की जानकारी को व्यवस्थित करना और उसे सार्वभौमिक सुलभ और उपयोगी बनाने है ।

गूगल के व्यापर के कई प्रतिरूप है जैसे की गूगल खोज इंजन , गूगल अड्स , गूगल अप्प्स और बहुत सारे। कोई भी व्यक्ति यहाँ 150 अलग अलग भाषाओं में जानकारी कर  प्राप्त कर सकता है । व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाले इस  खोज इंजन की सफलता की वजह इसकी  तेजी से अपने बड़े डेटा बेस से उपयोगी और प्रासंगिक जानकारी प्रदान करता है । इसके पेज सूचकांक 3300000000 से अधिक पृष्ठों है ।