Gandhi Jayanti | गांधी जयंती October 2 national festival in India birthday of Mohandas Karamchand Gandhi, the “Father of the Nation”

Gandhi Jayanti गांधी जयंती

भारत के राष्ट्र के पिता मोहनदास करमचंद गांधी, के जन्मदिन के अवसर पर मनाया जाने वाला एक राष्ट्रीय त्योहार है। यह देश के तीन राष्ट्रीय छुट्टियों में से एक है।

हालांकि आधिकारिक तौर पर यह घोषित शीर्षक नहीं है, भारत का संविधान देश के एक पिता के रूप में अनुमति नहीं देता है, यह ज्यादातर उन्हें सम्मानित करने के लिए किया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 15 जून 2007 को घोषणा की कि 2 अक्टूबर अहिंसा के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाएगा.

2nd October

गांधी जयंती 2 अक्टूबर को वार्षिक मनाया जाता है। यह भारत के अपने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के सभी में इस दिन अवकाश घोषित कर दिया है. गांधी जयंती वाले दिन पूरे भारत में प्रार्थना सेवायें होती हैं और नई दिल्ली में गांधी के स्मारक पर जहां उनका अंतिम संस्कार किया गया था पर अर्पित किया जाता है। लोकप्रिय गतिविधियों कॉलेजों द्वारा प्रार्थना सभाओं, स्मारक समारोह के विभिन्न शहरों में स्थानीय सरकारी संस्थाओं और सामाजिक-राजनीतिक संस्थानों में शामिल हैं।

चित्रकला और निबंध प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है और सबसे अच्छा पुरस्कार स्कूलों में परियोजनाओं के लिए दिए जाते हैं और समुदाय [4] शांति, अहिंसा और भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में गांधी के प्रयास की महिमा के विषयों पर। गांधी के पसंदीदा भजन (हिंदू भक्ति गीत), रघुपति राघव राजाराम, आमतौर पर उनकी स्मृति में गाया जाता है