Factors effecting Fish Farming Aquaculture

जल मात्रा

शुरुआत में अक़ुआकूलतुरिस्ट आमतौर पर वाणिज्यिक उत्पादन के लिए आवश्यक पानी की मात्रा अनडरएस्टीमेट करता है. यह आम तौर पर माना जाता है कि 13 गैलन पर मिनट की एक न्यूनतम दर तालाबों की हर एकड़ के लिए आवश्यक है. इसे ध्यान में रखते, एक 100 – एकड़ मछली फार्म को सक्षम कुओं की आवश्यकता होगी जो 1,300 जी.पी.म पानी का उत्पादन कर सकें. इस तरह बड़ी मात्रा में पानी की ज़रूरत होती है और यह पानी वाष्पीकरण और टपका से पानी खोने की कमी को पूरा करता है.. इसके अलावा, किसान के पास स्पानिंग के मौसम के दौरान जल्दी भरने के लिए कई तालाब हो सकते है. रसेवे संस्कृति में, 500 जि.पिं की एक न्यूनतम प्रवाह दर होने की सलाह दी जाती है. यहां तक कि पानी रेसीरकुलटिंग प्रणाली को भी रीसायकल पानी के लिए पानी की बड़ी मात्रा की आवश्यकता होती है. एक 100,000 गैलन क्षमता के पानी के दैनिक संचालन एक्सचेंजों पानी की 10 प्रतिशत रेसीरकुलटिंग है, यह प्रति दिन पानी की 10,000 गैलन की आवश्यकता होगी.

जल के भौतिक कारक

1. तापमान

ऑक्सीजन के बाद, पानी का तापमान मछली के कल्याण को प्रभावित करने वाला सबसे महत्वपूर्ण कारक हो सकता है. मछली धीर जीव हैं और वे लगभग अपने आसपास एक ही तापमान मानते हैं. पानी का तापमान गतिविधि, व्यवहार, भोजन, विकास, और सभी मछलियों के प्रजनन को प्रभावित करता है. तापमान में प्रत्येक 18 एफ वृद्धि से मछली की मेटाबोलिक दर दुगनी हो जाती है.

मछली आमतौर वर्मवातेर, कूलवतेर में वर्गीकृत, और ठंडापानि प्रजातियों इष्टतम विकास तापमान पर आधारित हैं

5-65 degreeF 65-75 degreeF 75-90 degreeF
Coldwater Coolwater Warmwater

चैनल कैटफ़िश और टिलॅपि वर्मवातेर प्रजातियों के उदाहरण हैं. विकास के लिए उनकी सीमा तापमान 75-90 º एफ के बीच है टिलॅपि के लिए 87 º एफ और कॅटफिश के लिए 85 º एफ के एक तापमान इष्टतम माना जाता है.

वल्लेए, और पीला पर्च कूलवतेर प्रजातियों के उदाहरण हैं. 60 डिग्री और 85 डिग्री एफ के बीच इष्टतम विकास गिरावट के लिए सीमाओं इस श्रेणी के ऊपरी अंत में तापमान सबसे कूलवतेर प्रजातियों के लिए अधिक से अधिक विकास के लिए सबसे अच्छा माना जाता है.
कोल्डवॉटर प्रजातियों में सामन और ट्राउट की सभी प्रजातियाँ शामिल हैं. मिडवेस्ट में सबसे अधिक सुसंस्कृत ठंडापानि प्रजाति हैं रेनबो ट्राउट जिसके विकास के लिए अधिकतम तापमान रेंज है 48-65 º एफ.