DR. ZAKIR HUSSAIN Indian President

DR.JAKIR HUSSAIN

१५ अगस्त१९४७ को हमारा देश आज़ाद हुआ था ।इसके बाद हमारे भारत को अपना राष्ट्रपति मिला। हमारे स्वतंत्र भारत के तीसरे राष्ट्रपति डॉ जाकिर हुसैन हुए । डॉ हुसैन का जन्म ८ फरबरी १८९७ को हैदराबाद में हुआ । यह एक सम्पन्न पठान परिवार के थे । जन्म के कुछ वर्षो के बाद ही इनका परिवार हैदराबाद को छोड़कर उत्तर प्रदेश चला गया । जाकिर हुसैन ने यवावस्था में ही अपने माता पिता को खो दिया ।
इनकी प्रारंभिक शिक्षा इस्लामिया हाई हाई स्कूल ,इटावा में हुई । फिर उन्होंनेआगे की पढ़ाई लिए एंग्लो मुस्लिम ओरिएंटल कॉलेज ,जिसे आब अलीग़ढ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के जाता है ,शुरू की । इन्होने जर्मनी के विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में पी एच डी की डिग्री भी प्राप्त की । कॉलेज के दिनों में ही इन्हे राजनीति में काफी दिलचस्पी थी । जाकिर हुसैन एक व्यवहारिक और आशावादी व्यक्तित्व के मनुष्य थे ।
जब हुसैन २३ वर्ष के थे तो इन्होने अपने मित्रो और सहपाठियों के साथ मिलकर नेशनल मुस्लिम यूनिवर्सिटी जामिया मिलिया इस्लामिया का निर्माण किया । इसके बाद इन्होने अर्थशास्त्र में पि एच दी की डिग्री लेने जर्मनी गए । स्वतंत्रता प्राप्ति के तुरंत बाद इन्हे जामिया मिलिया इस्लामिया का उपकुलपति बनाया गया ।डॉ जाकिर हुसैन ने शिक्षा में सुधार लेन के लिए बड़े सक्रिय कदम उठाये । १९५७ में इन्हे बिहार का गवर्नर नियुक्त किया गया । उन्होंने इस पद पर १९६२ तक कार्य किया । १९६२ में इन्हे तीसरे राष्ट्रपति रूप में नियुक्त किया गया । ३ मई १९६९ को डॉ जाकिर हुसैन का असमय देहांत हो गया । यह भारत के पहले राष्ट्रपति है जिनकी मृत्यु ऑफिस में हुई थी ।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...