President Donald Trump hindi essay डोनल्ड ट्रम्प

Donald Trump डोनल्ड ट्रम्प President of United States

डोनल्ड ट्रम्प जॉन का जन्म 14 जून, 1946 को हुआ. उनकी पहचान एक अमेरिकी व्यापारी, वास्तविकता टीवी स्टार, और राजनीतिज्ञ के रूप में है जो संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति चुने गये हैं. वह ट्रम्प संगठन कंपनी के अध्यक्ष भी हैं जो अचल संपत्ति उपक्रमों और अन्य व्यावसायिक हितों के लिए है. अपने कैरियर के दौरान दुनिया भर में ट्रम्प ने काफ़ी कुछ बनाया जैसे कि कई कार्यालय टावर, होटल, केसिनो, गोल्फ कोर्स, और अन्य ब्रांडेड सुविधायें. वह 8 नवंबर, 2016 को 45 वें अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में निर्वाचित किए गये थे और उन्होने ने डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन को हराया. अमेरिकी राष्ट्रपति के पदभार सम्भालने की तिथि 20 जनवरी 2017.

donald-trump

ट्रम्प 1968 में न्यूयॉर्क शहर में पैदा हुए और वहीं पले बढ़े हुए. उन्होने पेनसिल्वेनिया विश्वविद्यालय के व्हार्टन स्कूल से अर्थशास्त्र में स्नातक की डिग्री प्राप्त की. 1971 में उन्होंने अपने पिता फ्रेड ट्रम्प का रियल एस्टेट और निर्माण कंपनी का भार संभाला और बाद में इसका नाम बदलकर ट्रम्प संगठन कर दिया, उसके बाद शीघ्र ही यह सार्वजनिक प्रमुखता से बढ़ता रहा.

ट्रम्प ने मिस यूएसए प्रतियोगिताओं को 1996 से 2015 में स्वामित्व किया, और उन्होने कई फिल्मों और टीवी श्रृंखला में कैमियो भी किया. उन्होंने 2000 में सुधार पार्टी राष्ट्रपति पद के नामांकन की मांग की, लेकिन उसे मतदान शुरू होने से पहले वापस ले लिया. उन्होंने अपरेंटिस जो कि एनबीसी पर एक वास्तविक टेलीविजन श्रृंखला है पर 2004 से 2015 तक मेजबानी की है. 2016 में फॉर्ब्स मॅगज़ीन द्वारा उन्हें दुनिया में 324 सबसे धनी व्यक्ति माना गया है और संयुक्त राज्य अमेरिका में उन्हें 156 वां धनी व्यक्ति बताया है और वो भी सह-निर्माण अक्टूबर 2016 में 3.7 अरब $ निव्य मुल्य के साथ.

जून 2015 में ट्रम्प ने एक रिपब्लिकन के रूप में राष्ट्रपति के लिए अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की और जल्दी से अपनी पार्टी के नामांकन के लिए सामने धावक के रूप में उभरे. मई 2016 में उनके शेष रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वियों ने अपने अभियानों को निलंबित कर दिया, और जुलाई 2016 में औपचारिक रूप से उन्हें रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन में राष्ट्रपति के लिए नामित किया गया था। ट्रम्प के अभियान ने अभूतपूर्व मीडिया कवरेज और अंतरराष्ट्रीय समुदाय का ध्यान प्राप्त किया। साक्षात्कार में अपने बयान से और ट्विटर और अभियान रैलियों में वे विवादास्पद ही रहे. प्राइमरी के दौरान कई रैलियों को विरोध प्रदर्शन या दंगों के साथ हुआ.

ट्रम्प का मंच अमेरिका-चीन व्यापार सौदों की पुन: वार्ता , नाफ्टा और ट्रांस पैसिफिक पार्टनरशिप समझौतों के विपक्ष, आव्रजन कानूनों के प्रवर्तन, अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर एक दीवार के निर्माण के साथ साथ करों में कटौती था. नवंबर, 2015 में पेरिस हमलों के बाद, ट्रम्प ने मुस्लिम आप्रवास पर अस्थायी प्रतिबंध लगाने को कहा था. बाद में कहा कि प्रतिबंध बजाय आतंकवाद के उन देशों पर ध्यान केंद्रित करेगा जिनका आंतकवाद का इतिहास है जब तक की संभावित आतंकवादियों के लिए स्क्रीनिंग में सुधार नहीं हो जाता.

ट्रम्प के पाच बच्चे हैं ३ शादियों से और 8 पोता पोतियाँ हैं. उनकी पहली दो शादियाँ तलाक़ से ख़तम हुई.