Cinema Bollywood सिनेमा के लाभ और हानियां

  • Hindi Essay About Bollywood
  • Essay On Bollywood In Hindi
  • How to write an essay on Bollywood
  • Essay about Cinema
  • Sample essay about Bollywood is given as follows:

 

Bollywood Essay In Hindi

सिनेमा का हमारे जीवन के घनिष्ट सम्बन्ध है। यह मनोरंजन का एक लोकप्रिय साधन है। हमारे मनोरंजन के लिए विज्ञान ने अनेक साधन प्रस्तुत किये हैं। रेडिओ, टीवी, सिनेमा आदि प्रमुख साधन है पर सिनेमा इनमे अधिक लोकप्रिय है।

सिनेमा के काफी लाभ हैं। यह शिक्षा के प्रसार प्रचार का माध्यम भी है । समाज की अनेक कुरीतियों को सिनेमा के द्वारा दिखाया जाता है और लोगों को जागरूक किया जाता है । सिनेमा के द्वारा चीज़ों का विज्ञापन के द्वारा प्रचार किया जाता है जिससे व्यापार को बढ़ावा मिलता है। सिनेमा बेकारी की समस्या को दूर करता है। सिनेमा हजारों लोगों को रोजगार देता है।

लाभ के साथ साथ सिनेमा की हानियां भी हैं। इसकी सबसे बड़ी हानि है- चरित्रहीनता और नैतिक पतन । घटिया कहानी और अश्लील दृश्य युवक और युवतियों का चारित्रिक पतन करते हैं । अधिक सिनेमा देखने से आँखों पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। आजकल अधिकतर फिल्मों में बहुत अश्लीलता और हिंसा दिखायी जाती है जो समाज के लिए बहुत हानिकारक है । इससे हिंसा, लूटमार और बेतुके फैशन की प्रवृति बढ़ती है । खासकर विद्यार्थी वर्ग अपने पथ से भटक जाता है । स्वच्छ, श्रेष्ठ फ़िल्में अच्छा प्रभाव छोड़ती हैं । ऐसी फ़िल्में मार्ग-दर्शन करती हैं।

अतः, चाहे लोगों पर बॉलीवुड के नकारात्मक प्रभाव हो सकते हैं, लेकिन इसके कई फायदे भी हैं. इसलिए, हमें केवल स्वच्छ, श्रेष्ठ, मार्ग–दर्शक फ़िल्में ही देखनी चाहियें.