CAREER IN SPORTS खेलों में करियर

खेलों में करियर CAREER IN SPORTS

अगर आपमें खेलों ( Sports ) को लेकर अधिक जोश है तो ये आपके लिए एक बहुत अच्छा करियर साबित हो सकता है. खेल ना केवल आपके शरीर को तन्द्रुस्त रखते हैं बल्कि आपके दिमाग़ को भी तेज़ बनाते हैं. और अगर आप इसमें सफल हो गये तो आपको प्रसिधी और पैसा दोनो ही चीज़ें खूब मिलेंगी. लोग आपको पहचानने लगेंगे. अगर आप इसमें अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपको अपनी सनातक स्तर( Graduation ) की पढ़ाई व्यायाम शिक्षा ( Physical Education ) में करनी होगी, और आपकी सेहत और शरीर बिल्कुल तन्द्रुस्त होना चाहिए.

खेलों में मुख्य विकल्प ( Options ) इस प्रकार हैं:

१. खिलाड़ी ( Athlete ) — एक खिलाड़ी वह है जो दूसरे खिलाड़ी से मुकाबला करे. इसके लिए उच्च ट्रैनिंग की और उच्च अभ्यास की आवयशकता है
२. खिलाड़ी कोच ( Athlete Coach ) — कोच वह है जो खिलाड़ियों को ट्रैनिंग देता है, उन्हें टीम की बुन्यादि बातों से परिचित करवाता है.
३. अथलेटिक परिषिक्षक ( Athletic Trainer ) — यह वह है तो खिलाड़ियों को चोट लगने से बचने के बारे में जानकारी मुहैय्या करवाते हैं. यह डॉक्टर के साथ काम करते हैं और खिलाड़ियों का इलाज करते हैं.
४. शिक्षक ( Teacher / Education ) — आप एक शिक्षक के रूप में भी करियर बना सकते है जो खेलों और फिटनेस के बारे में जानकारी देता है
५. बिओमेचानिक्स ( Biomechanics ) — आप बिओमेचानिक्स पे भी काम कर सकते हैं
६. खेल पत्रकार ( Sport Journalist ) — अगर आपको लिखने पसंद है तो आप उन उन खेलों के बारे में भी लिख सकते है जो आप देखते हैं.
७. खेल प्रबंधन ( Sport Management ) — अगर आप प्रबंधन में रूचि रखते हैं तो आप इसे अपना करियर बना सकते हैं.
८. खेल उत्पादों को बेचना ( Selling Sport Products )– आप इस शेत्र में भी अपना बिज़्नेस कर सकते हैं.
९. खेल मनोविग्यान ( Sport Psychology )– अगर आपने मनोविग्यान में कोई कोर्स किया है तो आप उसे खेलों में भी इस्तेमाल कर सकते हैं, खिलाड़ियों की मनोदशा पढ़ने के लिए.