Bill Gates Biography Hindi बिल गेट्स

Bill Gates

 

बिल गेट्स का पूरा नाम विलियम हेनरी गेट्स है । इनका जन्म २८ अक्टूबर १९५५ को सीएटल वाशिंगटन में हुआ । इनके पिता का नाम विलियम एच और माता का नाम मैरी मैक्सवेल गेट्स था ।

गेट्स एक धनी परिवार से थे । ये बचपन से ही महत्वकांक्षी विद्यार्थी थे। गेट्स ने पहले से ही प्रोग्रामिंग में रूचि दिखाई और इसी वजह से आज वो इस मक़ाम में है की दुनिया में सबसे अमीर आदमी के रूप में जाने जाते है । इनका विवाह फ्रांसीसी मेलिंडा के साथ १ जून १९९४ में हुआ । इनके तीन बच्चे है ।

 

बिल गेट्स माइक्रोसॉफ्ट कंपनी की स्थापना की । यह अपने कार्यकाल के दौरान माइक्रोसॉफ्ट में सी.इ.ओ और चीफ सॉफ्टवेयर अरहिटेक्ट के पदो पे रहे । गेट्स ने कई पुस्तको के लेखक और सह-लेखक रह चुके है । अपने कैरियर की बाद के समय में, गेट्स के सन् २००० में स्थापित बिल और मेलिंडा गेट्स संस्थान के माध्यम से, विभिन्न दातव्य संगठनों और वैज्ञानिक अनुसंधान कार्यक्रमों में बड़ी मात्रा में दान करने के कई लोकोपकारी प्रयास किये हैं।

गेट्स का माइक्रोसॉफ्ट में  अंतिम फुल-टाइम दिन  २७ जून २००८ में था । इन्होने फ़रवरी २०१४ को चेयरमैन के पद से इस्तीफा दे दिया । अब ये माइक्रोसॉफ्ट में अंशकालिक, अकार्यकारी अध्यक्ष के रूप में रहते हैं।