Best New Car Features/ A Car Guide

अभी तक जनता के लिए स्व-ड्राइविंग कार (Self Driving Car) उपलब्ध नहीं हो सकती है, लेकिन कंपनियां पहले से ही अपने नए वाहनों को कुछ सुंदर अभिनव प्रौद्योगिकियों (Innovative Technologies) के साथ बाहर निकाल रही हैं।

अगली बार जब आप एक नई कार के लिए बाजार में हों तो हमने कुछ उच्च-तकनीकी सुविधाओं (High-tech features) की सूची तैयार की है जो आपको कार चुनने में मदद कर सकती है।

1.       वाहन से वाहन संचार (Vehicle to Vehicle Communication) वाहन से वाहन (वी 2 वी) (V 2 V) और वाहन से बुनियादी ढांचे (वी 2 आई) (V2I) संचार मूल रूप से वास्तव में ठीक है जो इसके नाम जैसा ही है. यह एक प्रकार का संचार प्रौद्योगिकी (Communication Technlogy) है जो कारों को अन्य वाहनों के साथ-साथ यातायात रोशनी (Traffic Lights) जैसी आस-पास की बुनियादी सुविधाओं से भी बात करने में मदद करती है । यह महत्वपूर्ण क्यों है? चूंकि कारें अधिक स्वायत्त (Autonomous) बन जाती हैं, इसलिए उन्हें और अधिक सुरक्षित तरीके से संचालित करने के लिए सड़क पर अन्य कारों के साथ संवाद करने में सक्षम होना चाहिए।

2.       ब्लूटूथ कनेक्टिविटी (Blue tooth Connectivity) ब्लूटूथ कनेक्टिविटी (Blue tooth Connectivity) नए वाहनों में और अधिक लोकप्रिय हो रही है – और अच्छे कारण के लिए भी। ब्लूटूथ न केवल आपको आपकी गाड़ी में अपने फोन से अपने संगीत सुनने में मदद करता है, बल्कि यह सभी प्रकार की अन्य फैंसी नई सुविधाओं को भी सक्षम बनाता है।

3.    वाईफाई और एलटीई 4 जी कनेक्टिविटी ((Wifi and LT4G Connectivity) अधिक कंपनियां अपने नए वाहनों में वाईफाई और एलटीई 4 जी कनेक्टिविटी की पेशकश करना शुरू कर रही हैं। हालांकि, आपको जो भी डेटा प्लान चुनना है उसके लिए आपको अभी भी भुगतान (Payment) करना होगा।

4.   ऐप्पल कार्पले और एंड्रॉइड ऑटो संगतता (Apple CarPlay and Android Auto compatibility) कार में अपने ऐप्स (Apps) के साथ कनेक्ट होने में सक्षम होने के कारण लोगों के लिए स्मार्टफ़ोन (Smartphone) महत्वपूर्ण हो गया है शुक्र है, कई कार निर्माता अब अपने वाहनों को एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ संगत कर रहे हैं ये सिस्टम आपको अपनी कार के इंफोटेनमेंट सेंटर (Infotainment Centre) के माध्यम से विभिन्न तरह के समर्थित ऐप्स (Supported Apps) का उपयोग करने की सुविधा प्रदान करते हैं

5.       आवाज नियंत्रण (Voice Control) हमारी हमेशा जुड़ी दुनिया में आवाज नियंत्रण (Voice Control) लगभग एक आवश्यकता है यह आपको एक बटन को नीचे धकेलने (Press) से पाठ संदेश भेजने (Send texts) और फ़ोन कॉल करने (make phone calls) की सुविधा देता है

6.       वायरलेस चार्जिंग क्षमताओं (Wireless Charging Capabilities) ऑटोमाकर (Automakers) धीरे धीरे लेकिन निश्चित रूप से अपने नए वाहनों में वायरलेस चार्जिंग (wireless charging) शुरू कर रहे हैं। हालांकि, यह सुविधा केवल संगत स्मार्टफ़ोन (Compatible smartphone) के साथ काम करती है, जो लगभग पूरी तरह से एंड्रॉइड डिवाइस (Android devices) हैं। इसलिए इस विशेष सुविधा के लिए आपका नया वाहन जो स्मार्टफोन का समर्थन करता है उसे जांचना और देखना सुनिश्चित करें।

7.       बैक-अप कैमरे (Backup Cameras) ऑटोमोबाइल (Automobile) में आने के लिए बैक-अप कैमरे सबसे बड़ी नवाचारों (Innovations) में से एक हैं। एक बार जब आप रिवर्स करने के लिए जाते हैं, तो स्क्रीन स्वतः आपको दिखाती है कि आपके पीछे क्या है। तंग जगहों में और बाहर निकलने पर यह अविश्वसनीय रूप से आसान है, और यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि आप कुछ या आपके पीछे किसी को नहीं मारा।

8. ब्लाइंड स्पॉट जागरूकता (Blind spot awareness)   अंधा स्थान जागरूकता समारोह वाहन के साथ-साथ क्षेत्र को मॉनिटर (Monitor) करता है, इसलिए यदि वह अंधे स्थान  क्षेत्र में दूसरी कार का पता लगाता है तो यह साइड मिरर (side mirror) के गिलास में एक चेतावनी संकेत प्रदर्शित करेगा।

9.       इलेक्ट्रिक पॉवरट्रेन (Electric powertrain) विद्युतीकृत कारें (Electrified cars) गंभीर गति (Momentum) प्राप्त कर रही हैं बैटरी प्रौद्योगिकी (Battery Technology) के क्षेत्र में उन्नति के साथ-साथ जलवायु परिवर्तन (Climate change) की चिंता ने इलेक्ट्रिक कार गेम में प्रवेश करने के लिए कंपन निर्माताओं को मदद की है। वास्तव में, आने वाले इलेक्ट्रिक वाहनों में से ज्यादातर कंपनियां जो 200 मील की दूरी पर या उससे अधिक की एक इलेक्ट्रिक श्रेणी की घोषणा कर रहे हैं

10.    डिजिटल उपकरण पैनल (Digital Instrument Panel) कई कार निर्माता इन दिनों वाहन के उपकरण पैनल के डिजिटल संस्करणों को अपना रहे हैं क्योंकि यह लोगों को डिस्प्ले को अनुकूलित करने देता है (Customization display)।

11. रात्रि दृष्टि (Night vision) रात्रि दृष्टि सड़क पर ड्राइविंग करते समय सड़क को देखना हमेशा आसान नहीं होता है, खासकर जब आप एक अंधेरे, अकेला राजमार्ग को पार कर रहे हैं। लेकिन रात की दृष्टि से कारें उन चालकों को चेतावनी दे सकती हैं जो दिखाई नहीं दे सकते हैं

12. हेड-अप डिस्प्ले (Heads up display) एक हेड-अप डिस्प्ले अविश्वसनीय रूप से उपयोगी है क्योंकि यह आपको नेविगेशन (Navigation) की जानकारी और अन्य महत्वपूर्ण डेटा को आपकी दृष्टि की दृष्टि से देखने देता है, जिससे आपको हमेशा सड़क पर आँखें रखने में मदद मिलती है।

13. एक अर्द्ध-स्वायत्त ड्राइविंग सिस्टम (A semi-autonomous driving system) अर्ध-स्वायत्त ड्राइविंग सिस्टम, जैसे टेस्ला की ऑटोप्लॉट (Tesla’s Autopilot), धीरे धीरे लेकिन निश्चित रूप से नए वाहनों में बाजार के लिए अपना रास्ता बना रही हैं। इन स्थितियों में आपकी कार कुछ हालतों में राजमार्ग पर ड्राइविंग करते समय स्टीयरिंग और ब्रेक लगती है।

14. अड्डे पर स्वतः रोक देना (Self Parking) राजमार्ग एकमात्र ऐसी जगह नहीं है, जहां कुछ कारें खुद को चला सकती हैं, हालांकि। कुछ नई कारों में सिस्टम हैं जो उन्हें कुछ स्थितियों में स्वयं पार्क करने देते हैं

15. स्वचालित आपातकालीन ब्रेकिंग (Automatic Emergency Braking) स्वचालित आपातकालीन ब्रेकिंग एक सुरक्षा सुविधा है जो एक आसन्न टकराव से पहले ही किक करती है, जिससे ड्राइवर को प्रभाव से बचा सकता है। स्वचालित ब्रेकिंग वाले अधिकांश वाहन भी टकराव से पहले एक ऑडियो या दृश्य चेतावनी के साथ चालक को सचेत करेंगे। हालांकि, अगर ड्राइवर जवाब नहीं देता, तो कार स्वतः ब्रेक लागू होगी।