Barack Obama Hindi Biography बराक ओबामा

 

बराक ओबामा अमेरिका के वर्तमान राष्ट्रपति है। इनका पूरा नाम बराक हुसैन ओबामा है। इनका जन्म ४ अगस्त १९६१ में होनूलुलु में हुअ। इनके यह अमेरिका के इतिहास में पहले अफ़्रीकी-अमेरिका अश्वेत राष्ट्रपति है।

ओबामा के माता पिता अलग अलग स्थान से थे। उनके पिता केन्या के अश्वेत नागरिक थे जबकि माता श्वेत कन्यासस के थे। ओबामा के जन्म के बाद इनके माता-पिता का तलाक हो गया। वैसे इनका नाम अफ़्रीकी मुस्लिम है परन्तु ये ईसाई है। बराक ओबामा की पत्नी का नाम मिशेल ओबामा है और इनकी दो बेटियां है।

 

बराक ओबामा ने १९८३ में कोलंबिया विश्विद्याला से स्नातक की डिग्री करके १९९१ में हॉवर्ड से कानून की डिग्री प्राप्त कि। कुछ समय के लिए इन्होने कोलंबिया विश्विद्याला में प्रोफेसर के पद पे काम किया । बराक ओबामा १९९६  में इलिनॉय सीनेट के उम्मीदवार छूने गये और २००४ मैं अमेरिकी सीनेट के लिए चुने गये तब उन्होने रिपब्लिकन उम्मीदवार एलन केएस को हराया।

 

बराक ओबामा २००४ मैं डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन में जॉन केरी के समर्थन में एक भावप्रवण भाषण देने के बाद २००८ मैं राष्ट्रपति की रेस मैं शामिल हो गये। ओबामा ने न्यूयॉर्क सेन हिलेरी क्लिंटन को हराया जो,पूर्व प्रथम महिला है।

 

२००९ में बराक ओबामा की नोबल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया । ओबामा ने दो पुस्तुकेँ भी लिखी है जिनमे से पहली “ड्रीम्स फ्रॉम माई फादर ” १९९५ में और दूसरी ” ऑडेसिटी ऑफ़ होप ” २००६ में लिखी ।