Amitabh Bachchan

Amitabh Bacchan

अभिताभ बच्चन भारत के बॉलीवुड के सुपर स्टार है और बहुत लोकप्रिय अभिनेता है । इनका जनम ११ अक्टूबर १९४२ में इलाहाबाद उत्तर प्रदेश में हुआ । इनके पिता नाम डॉ. हरिवंश राय बच्चन जो एक प्रसिद्ध कवि भी थे। १९७० के दशक में उन्हें अपनी दीवार और ज़ंज़ीर जैसे फिल्मो से बहुत लोकप्रियता मिली। इनका विवाह अभिनेत्री जाया प्रदा से हुआ। इनके दो बच्चे है ।

अभिताभ बच्चन ने अपने करियर में बहुत ख़िताब जिते। इनमे से तीन राष्ट्रीय फिल्म पुरुस्कार और १२ फिल्मफेयर अवार्ड है। इन्हे बिग बी के नाम से भी जाना जाता है । बच्चन ने फिल्मो के इलावा कई प्रसिद्ध टी.वि शो भी किये है जिनमे से “कौन बनेगा करोड़पति” है । इन्होने कई फिल्मे की जो बॉक्स ऑफिस में बहुत हिट रही जिनमे से कुछ है नमक हराम , रोटी कपडा और मकान , शोले , मर्द, कुली, अमर अकबर अन्थोनी आदि ।

फिल्मो के साथ साथ बच्चन ने राजनीती में भी भाग लिया । राजनीती में आने के बाद बच्चन ने कुछ समय के लिए फिल्मो से नेता छोड़ दिया और राजीव गांधी के सपोर्ट में खड़े हो गए परन्तु इन्होने यहाँ कम समय व्यतीत किआ और समय से पहले ही इस्तीफा दे दिया ।

अभिनय के साथ इन्होने प्ले बैक सिंगर, प्रोडूसर और एंकर भी है । इन्हे २००१में भारत सरकार ने कला के क्षेत्र में पदम भूषण अवार्ड से नवाज़ा।