समाचार पत्रों के लाभ और हानियां | Newspapers Advantages Disadvantages

आज हमारे दैनिक जीवन में समाचार पत्र (Newspapers) एक महत्वपूर्ण अंग बन चुके हैं । सुबह की चाय के साथ समाचार पत्र पढ़ना अलग ही आनंद देता है । देश-विदेश की ख़बरें समाचार पत्रों में छपी होती हैं ।

समाचार पत्रों के अनेक लाभ हैं ।

देश विदेश की दशा का ज्ञान समाचार पत्रों के माध्यम से पता लगता है । इससे लोगों के ज्ञान में वृद्धि होती है । विभिन्न सरकारी नीतियों और योजनाओं की जानकारी समाचार पत्र के माध्यम से होती है । खेलकूद, संस्कृति, सिनेमा, राजनीती सम्बंधी समाचार इन समाचार पत्रों में छपते हैं ।

इससे व्यक्तित्व और चरित्र का विकास होता है । समाचार पत्र पढ़ने से हमारी भाषा और विचार प्रकट करने की क्षमता का विकास होता है । समाचार पत्रों की कुछ हानियां भी हैं । समाचार पत्र समाज को बहुत प्रभावित करते हैं । अतः यदि असत्य समाचार देने लगें, समाचारों को तोड़-मरोड़ कर छापकर जनता को बहका सकते हैं ।

Disadvantages of Newspapers

कई बार समाचार पत्र प्रभावशाली लोगों के दबाव में आकर उनके गलत कामों को छुपा देते हैं । आजकल कुछ समाचार पत्र अश्शीलता को भी बढ़ावा दे रहे हैं, जो समाज को चारित्रिक पतन की ओर ले जा रही हैं । समाचार पत्र अपनी थोड़ी सी भूल से समाज का भारी अहित कर सकते हैं । अतः समाचार पत्रों को अपने कर्त्तव्य के प्रति सजग रहना चाहिए ।